इन 6 टिप्स से अस्थमा अटैक से करें खुद को सेफ

दिवाली का त्योहार खुशी और रोशनी के साथ-साथ कई स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियाँ भी लेकर आता है. इस समय गर्मी-उमस के बाद ठंडे मौसम की शुरुआत होती है, लेकिन इसके साथ ही पटाखों की आतिशबाजी और सफाई के कामों से वायु प्रदूषण भी बढ़ जाता है. इससे खासकर अस्थमा और श्वसन रोगों से पीड़ित मरीजों को परेशानी हो सकती है.

वायु प्रदूषण और उसके प्रभाव

दिवाली के दौरान पटाखों के धुएं से सल्फर डाई-ऑक्साइड और नाइट्रोजन ऑक्साइड जैसे हानिकारक रसायन हवा में मिल जाते हैं. यह रसायन सांस की नलियों को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और ब्रीदलेसनेस जैसी समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं. इस मौसम में अस्थमा के मरीजों को खास ध्यान देने की आवश्यकता है.

सावधानियाँ और उपाय

1. आतिशबाजी से दूरी बनाएं:

दिवाली के दौरान पटाखों से निकलने वाला धुआं अस्थमा मरीजों के लिए अत्यधिक खतरनाक हो सकता है। इसलिए, संभव हो तो आतिशबाजी से दूर रहें। इसके अलावा, घर में पेंट, वार्निश और धूल से भी बचें।

2. मास्क पहनें: 

वायु प्रदूषण के बढ़ने से सांस लेने में कठिनाई हो सकती है। इसलिए, घर से बाहर निकलते समय मास्क पहनें। यह न केवल धूल-मिट्टी से बचाएगा, बल्कि सांस लेने में भी मदद करेगा। थोड़ी-थोड़ी देर में नाक, मुंह और गले को साफ करना भी महत्वपूर्ण है, ताकि सफोकेशन से राहत मिल सके।

3. स्वास्थ्य जांच कराएँ:

दिवाली से पहले अपनी स्वास्थ्य स्थिति की जांच कराना एक अच्छा विचार है। डॉक्टर से परामर्श लें और अपनी दवाएँ नियमित रूप से लें.

4. साफ-सफाई का ध्यान रखें:

घर की सफाई करते समय धूल के संपर्क में आने से बचें। घर में एसी और पंखों को साफ करें, ताकि ठंडी हवा में धूल न मिले।

5. हाइड्रेशन:

पर्याप्त मात्रा में पानी पीना न भूलें. यह आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखेगा और आपकी श्वसन नलियों को भी स्वस्थ रखने में मदद करेगा.

दिवाली का त्योहार खुशी का समय है, लेकिन अस्थमा मरीजों के लिए यह विशेष सावधानी बरतने का समय भी है. सही उपाय अपनाकर और अपनी सेहत का ध्यान रखकर आप इस दिवाली को सुरक्षित और सुखद बना सकते हैं. अपने और अपने प्रियजनों की सुरक्षा का ध्यान रखें, ताकि आप इस त्योहार का आनंद पूरी तरह से ले सकें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recent Post

Live Cricket Update

You May Like This

4th piller को सपोर्ट करने के लिए आप Gpay - 7587428786

× How can I help you?