दिवाली लक्ष्मी पूजन 2024 : जानें शुभ मुहूर्त और विशेषफलदायी संयोग का समय

वाराणसी। दीप ज्योति का मुख्य पर्व दिवाली कार्तिक अमावस्या पर 31 अक्टूबर को मनाया जाएगा। इस अवसर पर देवी लक्ष्मी की पूजा के लिए सबसे शुभ समय प्रदोष काल माना जाता है, जिसमें स्थिर राशि की प्रधानता होती है। वहीं दिवाली के दौरान पूजा के लिए सबसे शुभ समय शाम 6:27 बजे से रात 8:23 बजे तक है, जब स्थिर राशि वृषभ है। इस समय घर और प्रतिष्ठानों में लक्ष्मी पूजा करने के लिए 1 घंटे 57 मिनट का समय है, जिससे समृद्धि की कामना की जा सकती है। इसके बाद स्थिर राशि सिंह 12:53 बजे से 3:09 बजे तक रहेगी।

दो दिन मनाई जाएगी कार्तिक अमावस्या

ज्योतिषाचार्य पंडित ऋषि द्विवेदी के अनुसार इस वर्ष कार्तिक अमावस्या दो दिन मनाई जाएगी, खास तौर पर 31 अक्टूबर और 1 नवंबर को। अमावस्या 31 अक्टूबर को दोपहर 3:12 बजे शुरू होगी और 1 नवंबर को शाम 5:13 बजे तक रहेगी। 1 नवंबर को सूर्यास्त 5:32 बजे होगा और अमावस्या सूर्यास्त से पहले शाम 5:13 बजे समाप्त होगी। इसके बाद 1 नवंबर को शाम 5:13 बजे के बाद प्रतिपदा शुरू होगी। 1 नवंबर को प्रदोष और निशीथ दोनों काल में कार्तिक अमावस्या न होने के कारण, शास्त्रों के अनुसार 31 अक्टूबर को दिवाली मनाना उचित माना जाता है। निर्णय सिंधु के अनुसार, यह कहा गया है कि “लक्ष्मी की पूजा प्रदोष काल से पहले की जानी चाहिए।” इसके अतिरिक्त, ब्रह्म पुराण में कार्तिक अमावस्या पर लक्ष्मी और कुबेर जैसे देवताओं के रात्रि जुलूस का उल्लेख है।

बता दें कि, प्रदोष काल सूर्यास्त के बाद दो घटी तक रहता है, जिसमें एक घटी 24 मिनट के बराबर होती है। इसलिए, सूर्यास्त के बाद प्रदोष काल की अवधि 48 मिनट होती है, जो 31 अक्टूबर को मनाया जाएगा। इसके बाद, 1 नवंबर को कार्तिक अमावस्या का अवसर होगा, जो स्नान, दान और पितृ संस्कार के लिए निर्धारित समय है। दिवाली के त्यौहार पर, गुरुवार के साथ संरेखण विशेष रूप से शुभ है, जिससे देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने की संभावना बढ़ जाती है। व्यवसायी समुदाय अपने उद्यमों में समृद्धि और सफलता को बढ़ावा देने के लिए महालक्ष्मी की पूजा और वंदना में संलग्न है। कार्तिक अमावस्या को एक आत्मनिर्भर शुभ क्षण माना जाता है; इसलिए, इस दिन किए गए किसी भी प्रयास से पूरे वर्ष सफलता मिलती है। इस विशिष्ट तिथि पर, तंत्र के साधक अपने उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए अनुष्ठान करते हैं। बंगाली समुदाय में, निशीथ काल के दौरान महाकाली की पूजा की जाती है।

दिवाली की शाम को मंदिरों में जलाए दीप

दिवाली की शाम को मंदिरों में दीप जलाने और देर रात दरिद्रता निवारण के लिए अनुष्ठान करने की प्रथा है। व्यापारी समुदाय अपने उद्यमों की समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए शुभ और स्थिर समय के दौरान महालक्ष्मी की पूजा करता है। घरों में, लक्ष्मी, गणेश और कुबेर की पंचोपचार या षोडशोपचार पूजा करने और उसके बाद दीप जलाने की सलाह दी जाती है। देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए, श्री सूक्त, कनकधारा स्तोत्र, लक्ष्मी चालीसा का पाठ करना चाहिए और लक्ष्मी मंत्रों का जाप और हवन करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इस अभ्यास से महालक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है, जो अपने स्थिर रूप में धन, समृद्धि, सौभाग्य, वंश और शक्ति प्रदान करती हैं। दिवाली की सुबह, भगवान हनुमान के दर्शन और पूजा करने की सलाह दी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recent Post

Live Cricket Update

You May Like This

4th piller को सपोर्ट करने के लिए आप Gpay - 7587428786

× How can I help you?