दिवाली पर रंगोली बनाते हैं लेकिन क्यों? मान्यता जानें

Rangoli Singifiance in Diwali: रंगोली एक पारंपरिक भारतीय कला है जिसे दिवाली के त्यौहार के दौरान बनाया जाता है. यह लोगों के लिए अपनी रचनात्मकता दिखाने और देवता के प्रति अपनी खुशी और कृतज्ञता व्यक्त करने का एक तरीका है. रंगोली का धार्मिक महत्व है और माना जाता है कि यह सौभाग्य और समृद्धि लाती है.

यह कलात्मक अभिव्यक्ति का एक रूप भी है और परिवारों के एक साथ आने और जश्न मनाने का एक तरीका भी है. रंगोली को शुभ माना जाता है और यह सकारात्मक ऊर्जा और सद्भाव से जुड़ी है. यह एक एकीकृत परंपरा है जो दिवाली के दौरान विभिन्न पृष्ठभूमि और संस्कृतियों के लोगों को एक साथ लाती है.

रंगोली सिर्फ एक प्रतियोगिता नहीं है, जो स्कूल, कॉलेज और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में आयोजित की जाती है. यह एक पारंपरिक भारतीय कला है जिसे अक्सर दिवाली के त्यौहार के दौरान बनाया जाता है. यह एक ऐसा डिजाइन है जिसे लोग अपने घर के फर्श पर कई खूबसूरत रंगों, फूलों, चावल, गेहूं के आटे, हल्दी और कई अन्य सामग्रियों का उपयोग करके बनाते हैं. लोग ज्यामितीय, पुष्प, चौकोर आदि जैसे विभिन्न प्रकार के डिजाइन बनाकर अपनी रचनात्मकता दिखाते हैं.

रंगोली का धार्मिक महत्व बहुत ज्यादा है और यही इसे और भी शुभ बनाता है. यह लोगों के लिए सौभाग्य, समृद्धि और खुशी लाती है. लोग इस अभिव्यक्ति के साथ देवता के प्रति अपनी खुशी, कृतज्ञता व्यक्त करते हैं और त्यौहार की अपनी खुशी साझा करते हैं.

रंगोली के महत्व के बारे में जानें 

1. हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, दिवाली उत्सव के मुख्य तत्वों में से एक जीवंत रंगोली है. रंगोली के रूप में जाना जाने वाला रंगीन पैटर्न प्रत्येक घर के प्रवेश द्वार पर बनाया जाता है. देवी लक्ष्मी के स्वागत के लिए दिवाली के दिन रंगोली बनाई जाती है.

2. दिवाली पर रंगोली बनाने का एक मुख्य उद्देश्य ईश्वर को बधाई देना और उन्हें श्रद्धांजलि देना है, खासकर देवी लक्ष्मी को, जो धन और समृद्धि की संरक्षक हैं. माना जाता है कि ये देवता दिवाली पर घर आते हैं, इसलिए दरवाजे पर खूबसूरती से सजाई गई रंगोली स्वागत का संकेत है.

3. रंगोली के डिजाइन को शुभ माना जाता है और यह सौभाग्य और सकारात्मक ऊर्जा से जुड़ा होता है. ऐसा माना जाता है कि विस्तृत और रंगीन पैटर्न बुरी आत्माओं को दूर भगाते हैं और सद्भाव को बढ़ावा देते हैं.

4. दिवाली कलात्मक अभिव्यक्ति और रचनात्मकता का समय है. परिवार अपनी रचनात्मक क्षमताओं को उजागर करने वाली विशिष्ट रंगोली डिजाइन बनाने के लिए एक साथ आते हैं. यह रचनात्मक कार्य आसपास के वातावरण को और अधिक सुंदर बनाता है और उत्सव और समुदाय की भावना को प्रोत्साहित करता है.

5. दिवाली के दौरान, रंगोली का धार्मिक महत्व भी होता है. देवताओं को अर्पित करने के लिए, इसे अक्सर पूजा कक्षों और मंदिरों में इस्तेमाल किया जाता है. ऐसा माना जाता है कि रंग और पैटर्न प्रार्थना और अनुष्ठानों के लिए आध्यात्मिक माहौल को बेहतर बनाते हैं और साथ ही क्षेत्र को शुद्ध भी करते हैं.

6. भारत में दिवाली मनाने के लिए सभी पृष्ठभूमि और संस्कृतियों के लोग एक साथ आते हैं. भौगोलिक और धार्मिक बाधाओं से परे, रंगोली एक एकीकृत परंपरा है. यह एकता और समृद्ध सांस्कृतिक विविधता का एक आदर्श उदाहरण है जो दिवाली के त्यौहार का प्रतीक है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recent Post

Live Cricket Update

You May Like This

4th piller को सपोर्ट करने के लिए आप Gpay - 7587428786

× How can I help you?