Petrol and Diesel Price: इन राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमत में बदलाव नहीं, बिहार में छू रहा आसमान

Petrol and Diesel Price: आज 17 सितंबर को देश भर पेट्रोल-डीजल की कीमत तय कर दी गई है. उत्तर प्रदेश में पेट्रोल औसत कीमत 95.06 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. उत्तर प्रदेश में कल, 16-09-2024 को भी पेट्रोल की कीमत इतनी ही थी. यानी कल से लेकर अब तक उत्तर प्रदेश में पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. वहीं प्रदेश में डीजल की औसत कीमत 88.19 रूपये प्रति लीटर बिक रहा है.

आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की औसत कीमत 94.72 रूपये प्रति लीटर बिक रहा है. दिल्ली में कल यानी 16 सितंबर को भी पेट्रोल की कीमत यही थी. यहां डीजल की औसत कीमत 87.62 रूपये प्रति लीटर बिक रहा है. यहां कल से अब तक में डीजल और पेट्रोल के दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

बिहार में पेट्रोल-डीजल की कीमत

बिहार में पेट्रोल की कीमत 106.23 रूपये प्रति लीटर बिक रहा है. बिहार में कल भी यही स्थिति थी. इसके अलावा डीजल का दाम 93.02 रूपये प्रति लीटर बिक रहा है.

हरियाणा में पेट्रोल-डीजल की कीमत

अगर बात हरियाणा की करें तो यहां पेट्रोल औसत कीमत 95.27 रूपये प्रति लीटर बिक रहा है. यहां कल भी यही कीमत थी. वहीं मेट्रो शहर चेन्नई में डीजल की कीमत 92.43, कोलकाता में 91.76 और मुंबई में 89.97 रूपये प्रति लीटर बिक रहा है.

कौन सी कंपनी तय करती है पेट्रोल डीजल का दाम?

बता दें कि भारत की ऑयल मार्केटिंग कंपनियां जैसे इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान डीज़ल लियम और भारत डीज़ल लियम ही डीजल के दाम को निर्धारित करती हैं.  वहीं डीजल के दामों पर राज्य सरकारों द्वारा लगाए जाने वाला VAT (Value-Added Tax) हर राज्य का अलग होता है. इसलिए भारत के हर राज्य में डीजल के दाम एक समान नहीं होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recent Post

Live Cricket Update

You May Like This

4th piller को सपोर्ट करने के लिए आप Gpay - 7587428786

× How can I help you?