Aaj Ka Mausam: दिल्ली में हवा ‘बहुत खराब’ तो केरल-ओडिशा में बारिश

Aaj Ka Mausam: चक्रवाती तूफान दाना का प्रभाव कमजोर पड़ चुका है, जिससे कोलकाता और पश्चिम बंगाल के अधिकांश इलाकों में मौसम में सुधार देखा गया है. ओडिशा, झारखंड और केरल समेत अन्य स्थानों पर भी हालात सामान्य हो रहे हैं. हालांकि, मौसम विभाग ने ओडिशा, बंगाल और झारखंड में आज हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है, जबकि केरल में तेज बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

दिल्ली में आज आसमान साफ है और धूप निकल रही है, लेकिन वायु गुणवत्ता अभी भी खराब बनी हुई है. हालांकि, पिछले दो दिनों में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) में मामूली सुधार हुआ है. आनंद विहार, जहांगीरपुरी, और मुंडका जैसे क्षेत्रों में AQI ‘बहुत खराब’ श्रेणी में है, जबकि अन्य इलाकों में स्थिति थोड़ी बेहतर है.

एनसीआर में मौसम की स्थिति

दिल्ली एनसीआर में भी वायु गुणवत्ता में सुधार हो रहा है. ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम और फरीदाबाद में AQI ‘मध्यम’ श्रेणी में दर्ज किया गया है, लेकिन नोएडा और गाजियाबाद में स्थिति खराब बनी हुई है. मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि अगले कुछ दिनों में भी वायु गुणवत्ता में इसी तरह का सुधार देखने को मिल सकता है.

यूपी-बिहार में मौसम साफ

उत्तर प्रदेश के अधिकतर जिलों में मौसम आज साफ रहेगा. अक्टूबर के अंत के साथ ही ठंड का असर भी महसूस होने लगा है. लखनऊ में हल्की ठंडी हवा चलने के कारण तापमान गिरने लगा है. बिहार में भी अधिकांश क्षेत्रों में आसमान साफ रहने का अनुमान है, जबकि कुछ स्थानों पर चक्रवात के कारण बारिश हुई थी.

राजस्थान में ठंड का अहसास

राजस्थान में दिवाली नजदीक आने के साथ मौसम में बदलाव आ रहा है. दिन में गर्मी और रात में ठंड का अनुभव हो रहा है. आज भी मौसम सामान्य रहेगा, लेकिन पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से आगे मौसम में बदलाव की संभावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recent Post

Live Cricket Update

You May Like This

4th piller को सपोर्ट करने के लिए आप Gpay - 7587428786

× How can I help you?