Aaj Ka Mausam: आंध्र प्रदेश में चक्रवाती तूफान की चेतावनी; पढ़ें वेदर अपडेट

Aaj Ka Mausam: दिवाली के बाद दिल्ली-एनसीआर में ठंड बढ़ने की संभावनाएं बढ़ रही हैं. हालांकि, उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अभी तक सर्दी का असर महसूस नहीं किया जा रहा है. इस बीच, मौसम विभाग ने आंध्र प्रदेश में चक्रवाती तूफान ‘दाना’ के कारण मौसम में अचानक बदलाव का अनुमान लगाया है. चलिए जानते हैं आज यानी 25 अक्टूबर को सभी राज्यों में कैसा मौसम रहेगा.

मौसम विभाग के अनुसार, आंध्र प्रदेश के उत्तरी तटीय क्षेत्रों में 23 से 27 अक्टूबर तक आंधी-तूफान की स्थिति बनी रहेगी. 25 अक्टूबर को इन इलाकों में भारी बारिश की संभावना है, जबकि रायलसीमा में 23 और 24 अक्टूबर को गरज के साथ बारिश होने की उम्मीद है. चक्रवाती तूफान ‘दाना’ के कारण ओडिशा के तटीय इलाकों में पहले से ही भारी बारिश और तेज हवाएं चल रही हैं.

चक्रवात ‘दाना’ की तीव्रता बढ़ी

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बताया कि चक्रवात ‘दाना’ शुक्रवार सुबह भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान और धामरा बंदरगाह के पास पहुंचने की उम्मीद है और इसकी हवा की गति 120 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है. यह चक्रवात बंगाल की खाड़ी से उत्पन्न होकर तेजी से उत्तर-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ रहा है.

निवासियों को सतर्क रहने की सलाह

आंध्र प्रदेश आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (APDMA) ने स्थानीय निवासियों को तेज हवाओं के कारण सतर्क रहने का आग्रह किया है. चक्रवात के कारण उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश के कई जिलों में बादल छा गए हैं और तेज हवाएं श्रीकाकुलम, विजयनगरम और विशाखापत्तनम के तटीय इलाकों को प्रभावित कर रही हैं.

मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह

मौसम विभाग ने मछुआरों को तेज हवाओं के बीच समुद्र में न जाने की सलाह दी है. कृष्णापट्टनम, मछलीपट्टनम, काकीनाडा, गंगावरम, विशाखापट्टनम, कलिंगपट्टनम और निजामपट्टनम बंदरगाहों पर अलर्ट जारी किया गया है.

झारखंड में भी भारी बारिश का अलर्ट

चक्रवात ‘दाना’ झारखंड के कुछ हिस्सों में भी भारी से बहुत भारी बारिश ला सकता है. कोल्हान क्षेत्र में ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें 115 से 204 मिमी तक बारिश का अनुमान है. रांची मौसम विज्ञान केंद्र ने भी तेज हवाओं और गरज के साथ बारिश की संभावना जताई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recent Post

Live Cricket Update

You May Like This

4th piller को सपोर्ट करने के लिए आप Gpay - 7587428786

× How can I help you?