मिल गया दिवाली गिफ्ट, सोना के Rate पर लगा ब्रेक, चांदी ने किया उदास!

Gold Silver Price: आज भारत में 24 कैरेट सोने की कीमत ₹84,547 प्रति 10 ग्राम, 22 कैरेट के लिए ₹77,890 प्रति 10 ग्राम और 18 कैरेट के लिए ₹63,729 प्रति 10 ग्राम है. वहीं नई दिल्ली में आज 22 कैरेट सोने की कीमत ₹ 7,355 प्रति ग्राम और 24 कैरेट सोने की कीमत ₹ 8,022 प्रति ग्राम है.दिल्ली में सोने के दाम यह लोग हमेशा सर्च करते रहते हैं लेकिन दिल्ली ही नहीं पूरे देश में सोने की खपत बढ़ रही.

अगर आज चांदी की कीमत बात करें तो भारत में चांदी की कीमत आज ₹ 104 प्रति ग्राम और ₹ 1,04,000 प्रति किलोग्राम है. भारत में चांदी और उसके बने आभूषण वैसे ही लोकप्रिय हैं जैसे सोना और उससे बने गहने. सोने और चांदी का प्रयोग भारत में बहुतायत में होता है.

देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जारी

दरअसल भारत में गोल्ड की काफी अहमियत है और फिलहाल यह सबसे अहम निवेश में से एक है. भारत में गोल्ड की वैल्यू सिर्फ गहनों के तौर पर ही नहीं बल्कि आर्ट और सिक्कों के तौर पर भी बढ़ी है. इसलिए इसकी कीमतों में आय दिन बढ़त होते रहती है.

बता दें कि देशभर में धनतेरस, दीपावली और छठ महापर्व की तैयारी शुरू हो गई है. घरों, दुकान और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों, दफ्तरों की सफाई एंव रंग-रोगन लोगों ने कमर कस ली है. बाजार में चहल पहल बढ़ गई है. धनतेरस के अवसर पर सोने-चांदी की खरीदारी करने वालों की अच्छी तादाद होती है. हालांकि इस बार सोना और चांदी की कीमतों में भारी उछाल से लोग सोचने पर मजबूर हो गए हैं. कीमत जानकर मध्यमवर्गीय लोगों के तो पसीने छूटने लगे हैं.

इस दिवाली सोना खरीदते समय रखें खास ध्यान

वहीं सरकार ने भी 1 जुलाई 2021 से हॉलमार्क को अनिवार्य कर रखा. अब गोल्ड पर तीन तरह के चिन्ह होते हैं. इनमें BIS लोगो, प्योरिटी का ग्रेड और 6 अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक कोड जिसे HUID भी कहा जाता है. 24 कैरेट का गोल्ड सबसे प्योर होता है लेकिन 24 कैरेट के गोल्ड के गहने नहीं बनाए जाते हैं. ज्वैलरी के लिए 18 से 22 कैरेट के गोल्ड का इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप शुद्ध सोने के गहने खरीदना चाहते हैं तो हॉलमार्क जरूर देखें. अगर हॉलमार्क ज्वैलरी नहीं है तो सोने खरीदारी नहीं करनी चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recent Post

Live Cricket Update

You May Like This

4th piller को सपोर्ट करने के लिए आप Gpay - 7587428786

× How can I help you?