जम्मू-कश्मीर: उमर आज लेंगे CM पद की शपथ, मंत्रिमंडल पर ‘एक अनार, सौ बीमार’ वाली स्थिति

Omar Abdullah: नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला आज केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. हालांकि, मंत्रिमंडल पर सस्पेंस बरकरार है. शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस के राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी के अखिलेश यादव समेत इंडिया गठबंधन के शीर्ष नेताओं के मौजूद रहने की उम्मीद है.

जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम के तहत, राज्य सरकार में मुख्यमंत्री समेत केवल 9 मंत्री हो सकते हैं. राजनीतिक जानकारों के मुताबिक, उमर को जम्मू और कश्मीर दोनों प्रांतों और कई अलग-अलग जातीय समूहों को सीमित संख्या में प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करना चाहिए, क्योंकि केंद्र शासित प्रदेश की जटिलताएं सीमित हैं. इस समस्या को स्वीकार करते हुए एक एनसी नेता ने कहा कि उमर साहब के लिए यह तय करना कठिन काम है कि किसे मंत्रिमंडल में लिया जाए और किसे बाहर रखा जाए… लेकिन उन्होंने अभी तक इस बारे में किसी से चर्चा नहीं की है.

उमर के लिए ‘एक अनार, सौ बीमार’ वाली स्थिति

एक अन्य एनसी नेता ने इसे उमर के लिए ‘ एक अनार और सौ बीमार ‘ वाली स्थिति बताया. सूत्रों ने बताया कि गठबंधन सहयोगी कांग्रेस (विधानसभा चुनाव में केवल छह सीटें जीती) को मंत्रिमंडल में एक पद मिलने की संभावना है. पार्टी ने कथित तौर पर अभी तक किसी नाम पर फैसला नहीं किया है, हालांकि सबसे संभावित दावेदार जम्मू-कश्मीर पार्टी के पूर्व प्रमुख गुलाम अहमद मीर माने जा रहे हैं.

कैबिनेट गठन के लिए किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए, इस पर एक अन्य एनसी नेता ने कहा कि जम्मू के भीतर, आपके पास तीन अलग-अलग क्षेत्र हैं – मुख्य भूमि जम्मू, पीर पंजाल और चिनाब क्षेत्र. फिर घाटी में, आपके पास दक्षिण, उत्तर और मध्य कश्मीर है… वहां गुज्जर, पहाड़ी और पंडित जैसी विभिन्न जातीयताएं भी हैं.

जम्मू को उमर कैबिनेट में मिलेगा प्रतिनिधित्व?

सबसे बड़ी मुश्किल मुख्य भूमि जम्मू को प्रतिनिधित्व देना है, जिसमें हिंदू बहुल उधमपुर, जम्मू, कठुआ और सांबा जिले शामिल हैं, क्योंकि यहां एनसी-कांग्रेस गठबंधन का कोई भी सदस्य नहीं जीता है. इस क्षेत्र से पद के लिए शीर्ष दावेदार सतीश शर्मा हैं, जो एक निर्दलीय हैं और जिन्होंने सरकार को समर्थन दिया है.

पीर पंजाल क्षेत्र से जावेद राणा और सुरिंदर चौधरी को मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने की संभावना है. राणा को पीर पंजाल में एनसी की स्थिति बदलने का श्रेय दिया जाता है, जहां पार्टी ने आठ विधानसभा सीटों में से छह पर जीत हासिल की, जबकि कांग्रेस के खाते में केवल एक सीट गई.

इसके अलावा चौधरी ने नौशेरा से भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रविन्द्र रैना को हराकर जीत हासिल की. घाटी से पूर्व मंत्री अब्दुल रहीम राथर और अली मोहम्मद सागर के मंत्रिमंडल में शामिल होने की संभावना है. सीनियर सागर चाहते थे कि उनके बेटे सलमान सागर, जो विधायक भी चुने गए हैं, को भी मंत्रिमंडल में शामिल किया जाए, लेकिन सूत्रों का कहना है कि ऐसा होने की संभावना नहीं है क्योंकि इससे अन्य विधायकों की दावेदारी बढ़ सकती है.

डल झील के किनारे SKICC में शपथ लेंगे उमर अब्दुल्ला

उमर बुधवार को डल झील के किनारे शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआईसीसी) में शपथ लेंगे. नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि उन्होंने राहुल और प्रियंका गांधी वाड्रा समेत इंडी ब्लॉक के शीर्ष नेताओं को आमंत्रित किया है.

राहुल और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने अपनी उपस्थिति की पुष्टि की है, जबकि अखिलेश पहले ही श्रीनगर पहुंच चुके हैं. अन्य नेताओं में डीएमके की कनिमोझी, एनसीपी की सुप्रिया सुले , सीपीआई(एम) के प्रकाश करात और सीपीआई के डी राजा शामिल हो सकते हैं.

शिरोमणि अकाली दल की हरसिमरत कौर, जो भारत ब्लॉक का हिस्सा नहीं है, के भी उपस्थित रहने की उम्मीद है। जम्मू-कश्मीर 2018 से निर्वाचित सरकार के बिना है, जब तत्कालीन पीडीपी-भाजपा गठबंधन टूट गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recent Post

Live Cricket Update

You May Like This

4th piller को सपोर्ट करने के लिए आप Gpay - 7587428786

× How can I help you?