भीषण सड़क हादसा : 17 की गई जान, कई लोग हुए घायल, पीएम मोदी समेत राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने जताया शोक

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में कल शाम भीषण सड़क हादसे हो गया, जिसमे 17 लोगों की मौत हो गई। इनमें चार बच्चे भी शामिल थे। जानकारी के मुताबिक, आगरा- हाथरस मार्ग पर रोडवेज बस और सवारियों से भरे छोटे मालवाहक वाहन के बीच आमने- सामने की हुई टक्कर में सात बच्चों समेत 18 लोग घायल भी हुए हैं। इनमें से छह की हालत गंभीर है, जिन्हें इलाज के लिए बड़े अस्पतालों में भेजा गया है।

क्या हैं पूरा मामला

जानकारी के मुताबिक, हादसा शुक्रवार शाम करीब छह बजे हाथरस के थाना चंदपा इलाके में नगला भुस बाईपास कपूरा चौराहे के पास हुआ। बताया जा रहा है कि, सवारियों से भरे मालवाहक वाहन को गलत तरीके से एक वाहन ने ओवरटेक किया था, चालक ने बचने की कोशिश की तो गाडी अनियंत्रित होकर रोडवेज से टकरा गई।

जानकारी के अनुसार, ये सभी लोग हाथरस के गांव मुकुंदखेड़ा निवासी राजुद्दीन की दादी के चालीसवें में शामिल होने के बाद सेमरा (आगरा) लौट रहे थे। टक्कर इतनी भीषण थी कि, मालवाहक वाहन के परखच्चे उड़ गए। इसमें 35 लोग सवार थे। वहीं टक्कर के बाद लोग उछलकर सड़क किनारे झाड़ियों में जाकर गिर गए। हादसे के बाद जमा हुए लोगों ने फंसे लोगों को बाहर निकाला। इनमें महिलाएं और बच्चे भी थे। सबसे ज्यादा उन्हीं की हालत खराब थी। लोगों ने पुलिस को सूचना दी फिर कही जाके घायलों को जिला अस्पताल भिजवाया गया। जहां डॉक्टरों ने 17 को मृत घोषित कर दिया। मरने वालों में 16 आगरा के खंदौली थाना क्षेत्र के गांव सेमरा के रहने वाले थे, जबकि एक फिरोजाबाद जनपद का निवासी बताया जा रहा हैं।

सीएम ने कहा-अफसरों को भेजो

घटना की सूचना मिलने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे पर दुख जताया। उन्होंने सोशल मीडिया पर अपने पोस्ट में लिखा कि, सड़क दुर्घटना में हुई जनहानि अत्यंत दुखद है। मेरी संवेदनाएं मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं। घायलों का समुचित उपचार कराने के लिए निर्देश दिए हैं। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, माल वाहक वाहन में करीब 35 लोग सवार थे। हादसा इतना भयावह था कि हर ओर लाशें बिखरी पड़ी थीं। लोग खून से लथपथ थे। खुद को बचाने के लिए गुहार लगा रहे थे।

मृतकों के परिजनों को चार- चार लाख रुपये की मदद

वहीं हाथरस में हुए हादसे को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने भी दुख जताते हुए कहा कि, यह बेहद पीड़ादायक है। परिजनों को खोने वालों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय आपदा कोष से मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। वहीं, प्रदेश सरकार ने भी मृतकों के आश्रितों को दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार की सहायता देने की घोषणा की है। इस हादसे में एक ही परिवार के 12 लोगों समेत 16 शव देखकर आगरा का गांव सैमरा सहम गया। बेदरिया और उनके परिवार के लोग दहाड़ मारकर रोने लगे। एक के बाद एक जैसे-जैसे एंबुलेंस से शव आते गए, चीख-पुकार मचती रही।

मृतकों के घरों में नहीं जले चूल्हे

वहीं एक ही खानदान के कई लोगों की मौत से सैमरा में मातम छा गया हैं। हादसे की जानकारी जिसे हुई, वही सकते में आ गया। सैमरा के घरों में चूल्हे नहीं जले और पूरी रात गांव के लोग मृतकों के परिजन को ढांढस बंधाते रहे। पड़ोसी वसीम खान ने बताया कि, गांव में करीब 8000 की आबादी है। पांचों भाइयों का परिवार गांव से ही किराए पर मैक्स गाड़ी करके चालीसा में गया था। पूरा गांव एकजुट होकर मृतकों के परिजन को सांत्वना दे रहा था।

तंबू लगाकर रखा गया था शव

बस्ती में शव लाने से पहले पुलिसकर्मियों को स्थान खोजने की कवायद करनी पड़ी। यहां 16 शव आने थे। बस्ती में पहले पंचायत घर की जमीन को देखा गया। इसके बाद बस्ती के स्कूल पर शव एकत्रित करने का निर्णय लिया गया। पुलिस ने स्कूल के अंदर शव रखवाने का प्रयास किया लेकिन गेट का ताला नहीं खुला। इस वजह से स्कूल परिसर के बाहर तंबू लगाकर शव रखे गए।

बवाल की आशंका से शुरू कराया शवों का पोस्टमार्टम

17 लोगों की मौत पर कोई बवाल न हो जाए, इस आशंका के चलते हादसे के दो घंटे बाद ही शवों का पोस्टमार्टम शुरू कर दिया गया। जिला अस्पताल में हादसे के बाद भारी संख्या भीड़ जुट गई। हंगामे की भी आशंका थी, आनन फानन गंभीर रूप से घायलों को जेएन मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया। स्वास्थ्य विभाग की एंबुलेंस उन्हें लेकर रवाना हो चुकी थी। इसी बीच शुक्रवार रात साढ़े आठ बजे शवों को पोस्टमार्टम शुरू कर दिया गया। शवों को आगरा भिजवाने के लिए एंबुलेंस नहीं थी, इसके चलते निजी अस्पतालों से एंबुलेंस बुलवा ली गई। लोगों ने पुलिस को सूचना दी। घायलों को जिला अस्पताल भिजवाया, जहां डॉक्टरों ने 17 को मृत घोषित कर दिया। मरने वालों में 16 आगरा के खंदौली थाना क्षेत्र के गांव सेमरा के रहने वाले थे, जबकि एक फिरोजाबाद जनपद का निवासी था।

हादसे की सूचना पर समाप्त किया कार्यक्रम

मुकुंद खेड़ा निवासी राजुद्दीन ने बताया कि मेरी दादी अम्मा अंगूरी का चालीसवां था, सभी लोग सही सलामत घर से निकले थे। हम भी घर में आए अन्य रिश्तेदारों को विदा कर रहे थे। करीब साढ़े सात बजे फोन से हादसे की सूचना मिली। सुनते ही मेरे पैरों के नीचे से जमीन निकल गई। मैंने अपने परिवार के अन्य सदस्यों को कार्यक्रम समाप्त करने की कहते हुए घर से निकल लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recent Post

Live Cricket Update

You May Like This

4th piller को सपोर्ट करने के लिए आप Gpay - 7587428786

× How can I help you?