J&K Assembly Elections : कांग्रेस ने 9 उम्मीदवारों के नाम की लिस्ट की जारी, देखें किस सीट से किसे बनाया गया उम्मीदवार

नई दिल्ली। कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर में तीन चरण में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए अपने 9 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। जिसमें पार्टी महासचिव गुलाम अहमद मीर को डोरू से और प्रदेश इकाई के पूर्व प्रमुख विकार रसूल वानी को बनिहाल से उम्मीदवार बनाया गया है। वहीं कांग्रेस ने यह लिस्ट सहयोगी नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) के साथ सीट बंटवारे पर समझौता होने के बाद जारी की है। नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में क्रमशः 51 और 32 सीट पर चुनाव लड़ने पर सहमति जताई है।

कांग्रेस ने 9 उम्मीदवारों की पहली सूची की जारी

वहीं पार्टी ने त्राल सीट से सुरिंदर सिंह चन्नी, देवसर से अमानुल्लाह मंटू, अनंतनाग से पीरजादा मोहम्मद सईद, इंदरवाल से शेख जफरुल्लाह, भद्रवाह से नदीम शरीफ, डोडा से शेख रियाज और डोडा पश्चिम से प्रदीप कुमार भगत को उम्मीदवार बनाकर मैदान में उतारा है। जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए सीटों के बंटवारे को लेकर कांग्रेस के साथ सहमति बनने के बाद नेशनल कांफ्रेंस ने भी सोमवार को 18 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी। एनसी ने पहले चरण के लिए 18 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की। पार्टी ने अनंतनाग से पूर्व सांसद जस्टिस (रिटायर्ड) हसनैन मसूदी को पंपोर से और पूर्व विधायक मोहम्मद खलील बांद को पुलवामा से उम्मीदवार बनाया गया।

बता दें कि, नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला के आवास पर लंबी बातचीत के बाद संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषणा की गई कि, गठबंधन साझेदार मार्क्सवादी कांग्रेस पार्टी (माकपा) और जम्मू-कश्मीर नेशनल पैंथर्स पार्टी (जेकेएनपीपी) एक-एक सीट पर चुनाव लड़ेंगी। सीट-बंटवारे के फॉर्मूले के अनुसार, नेशनल कांफ्रेंस 51, जबकि कांग्रेस 32 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। दोनों दलों के नेताओं ने यह भी कहा कि, केंद्र शासित प्रदेश की पांच सीट पर ‘दोस्ताना मुकाबला’ होगा।

वहीं पार्टी के नेताओं ने कहा कि, आने वाले समय में बताया जाएगा कि, कौनसी पार्टी किस सीट चुनाव लड़ेगी। साथ ही उम्मीदवारों की लिस्ट भी जारी की जाएगी। अब्दुल्ला ने कहा कि, गठबंधन उन शक्तियों के खिलाफ लड़ाई के लिए तैयार है “जो न केवल इस राज्य बल्कि पूरे देश में लोगों को बांट रही हैं।”

वहीं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के महासचिव के. सी. वेणुगोपाल ने कहा कि, दोनों दलों का लक्ष्य जम्मू-कश्मीर और देश की “आत्मा” की रक्षा करना है। उन्होंने कहा कि, बीजेपी जम्मू-कश्मीर की आत्मा को नष्ट करने की कोशिश कर रही है। हमारे I.N.D.I.A. गठबंधन का लक्ष्य जम्मू-कश्मीर की आत्मा को बचाना है। इसलिए कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस ने जम्मू-कश्मीर में ऐसी सरकार बनाने के लिए हाथ मिलाया है। जो जम्मू-कश्मीर के लोगों के साथ पूरी तरह से दोस्ताना हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recent Post

Live Cricket Update

You May Like This

4th piller को सपोर्ट करने के लिए आप Gpay - 7587428786

× How can I help you?