1 जून को होंगे कई बड़े बदलाव, आमजन की जेब पर पड़ेगा सीधा असर

नई दिल्ली। मई का महीना खत्म होने वाला है. 3 दिन बाद जून की शुरुआत हो जाएगी। ऐसा देखा जाता है कि हर एक नए महीने की शुरुआत के साथ ही कुछ बदलाव भी होते हैं। जून में भी कुछ ऐसे ही बदलाव होने वाले हैं जिनका हमारी जेब और मंथली बजट पर सीधा असर पड़ेगा। इसमें रसोई से लेकर सड़क तक से जुड़ी सुविधाएं शामिल हैं। आइए, हम आपको बताते हैं कि 1 जून, 2024 से क्या बड़े बदलाव होने जा रहे हैं।

गैस सिलेंडर के दाम में होगा बदलाव

हर महीने की पहली तारीख को घरेलू और कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव देखने को मिलता है। देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियां घरेलू और कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में डिसाइड करती हैं। एक जून को दोनों ही तरह की गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव देखने को मिल सकता है। जानकारी के अनुसार घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में आंकड़ों के अनुसार 9 मार्च को आखिरी बार घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में गिरावट देखने को मिली थी। वहीं कमर्शियल गैस सिलेंडर पिछले महीने सस्ता हुआ था।

ऑनलाइन आधार अपडेट पर राहत

यूआईडीएआई ने आम लोगों को बड़ी राहत देते हुए फ्री में ऑनलाइन आधार अपडेट की डेट 14 जून कर दी है। इसका मतलब है कि अगर कोई भी ऑनलाइन तरीके से आधार अपडेट करता है तो कोई चार्ज नहीं देना होगा। अगर कोई आधार सेंटर पहुंचकर अपने आधार कार्ड में अपडेट कराता है तो उसे 50 रुपए प्रति अपडेट देना होगा।

लगेगा भारी जुर्माना

देश में वाहन चलाने की उम्र 18 साल है। अगर18 साल से कम उम्र का कोई नाबालिग गाड़ी चलाता है तो उस पर मोटा जुर्माना लगेगा। नाबालिग गाड़ीचलाते हुए पाते हैं तो उसे 25,000 रुपये तक का जुर्माना देना होगा। इसके अलावा माइनर को 25 साल की उम्र तक लाइसेंस भी नहीं मिलेगा।

नियमों में बदलाव

देश में एक जून से ट्रैफिक के नियमों में भी बदलाव हो रहे हैं। जून में ड्राइविंग लाइसेंस के नए नियम लागू होंगे। अगर कोई व्यक्ति इन नियमों का उल्लंघन करता है तो उसे भारी जुर्माना भरना पड़ेगा।

10 दिन बंद रहेंगे बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी बैंक हॉलिडे लिस्ट के अनुसार जून में 10 दिन बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में अगर कोई भी बैंक का काम आप करवाना चाहते हैं तो पहले हॉलिडे लिस्ट जरूर चेक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recent Post

Live Cricket Update

You May Like This

4th piller को सपोर्ट करने के लिए आप Gpay - 7587428786

× How can I help you?