जाने यहां डिटेल में : मेयोनीज खाना सेहत के लिए है बहुत ही खतरनाक

हेल्थ / सफेद, मीठा-स्वादिष्ट मेयोनेज़ आजकल व्यापक रूप से खाया जाता है। मेयोनेज़ का उपयोग कई फास्ट फूड में मसाला के रूप में किया जाता है और इसका स्वाद बहुत स्वादिष्ट होता है। आजकल मेयोनेज़ का उपयोग सैंडविच, पिज़्ज़ा, पास्ता, बर्गर, चिली पोटैटो आदि में किया जाता है। लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि मेयोनेज़ का अधिक सेवन आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। मान लीजिए कि मेयोनेज़ का स्वाद अच्छा हो सकता है, लेकिन इसके रूप में आप बहुत अधिक तेल का सेवन करते हैं। आइए जानते हैं मेयोनेज़ में क्या पाया जाता है (मेयोनेज़ के साइड इफेक्ट्स) और इसके साइड इफेक्ट्स क्या हैं।

यहां जानें कि मेयोनेज़ कैसे बनाया जाता है

मेयोनेज़ अंडे, तेल और सिरके से बनाया जाता है। मेयोनेज़ में लगभग 80% वनस्पति तेल होता है। इसका मतलब यह है कि अगर कुल मिलाकर देखा जाए तो इसमें 80% वसा होती है। कुल मिलाकर, यह कहा जा सकता है कि मेयोनेज़ पॉलीअनसेचुरेटेड और मोनोसैचुरेटेड वसा के साथ-साथ ट्रांस वसा का भंडार है। मेयोनेज़ में एप्पल साइडर विनेगर के साथ-साथ अंडे की जर्दी और नींबू का रस भी मिलाया जाता है।

कई जगहों पर इसमें सोया मिल्क भी मिलाया जाता है. लेकिन कुल मिलाकर यह नहीं कहा जा सकता कि संतृप्त वसा से भरपूर मेयोनेज़ किसी भी तरह से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। वैसे तो आजकल बाजार में अंडा रहित मेयोनेज़ भी उपलब्ध है, लेकिन अगर फैट और कैलोरी की बात करें तो यह मोटापा बढ़ाता है और दिल के लिए फायदेमंद नहीं है। हालाँकि, मेयोनेज़ के बारे में एक अच्छी बात यह है कि इसमें विटामिन ई और विटामिन के भरपूर मात्रा में होते हैं।

एक चम्मच मेयोनेज़ में क्या है?

अगर 100 ग्राम मेयोनेज़ की बात करें तो इसमें 700 कैलोरी होती है. इसका मतलब यह है कि अगर आप एक बार में 100 ग्राम मेयोनेज़ खाते हैं, तो आप एक बार में 700 कैलोरी का उपभोग करेंगे। एक चम्मच मेयोनेज़ में 90 से 100 कैलोरी और 10 ग्राम फैट होता है. यदि कोई व्यक्ति प्रतिदिन एक चम्मच मेयोनेज़ खाता है, तो उसके शरीर में प्रतिदिन पांच ग्राम कोलेस्ट्रॉल बढ़ रहा है।

तेल की बात करें तो एक चम्मच वनस्पति तेल में 40 कैलोरी होती है, जिसका मतलब है कि आप एक चम्मच मेयोनेज़ के रूप में लगभग ढाई चम्मच तेल खा रहे हैं। प्रत्येक चम्मच मेयोनेज़ में लगभग 90 ग्राम सोडियम होता है, जो शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है। ऐसे में यदि आप अधिक मात्रा में मेयोनेज़ का सेवन करते हैं, तो आपके शरीर में वसा, कोलेस्ट्रॉल, सोडियम और कैलोरी अत्यधिक बढ़ सकती है और आप मोटापे और बीमारियों का घर बन सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recent Post

Live Cricket Update

You May Like This

4th piller को सपोर्ट करने के लिए आप Gpay - 7587428786

× How can I help you?