जाने यह ब्यूटी टिप्स : चेहरे की चमक को चमकाना है सोने की तरह

ख़ूबसूरत कौन नहीं दिखना चाहता? खूबसूरती के लिए न जाने क्या-क्या उपाय अपनाते हैं। खासकर महिलाएं अपनी खूबसूरती को बहुत गंभीरता से लेती हैं। अपने चेहरे पर चमक बरकरार रखने के लिए तरह-तरह के टिप्स और ट्रिक्स अपनाते हैं। लेकिन व्यस्त जिंदगी और लाइफस्टाइल के कारण ऐसा करना इतना आसान नहीं है। त्वचा की देखभाल अक्सर कई दिनों तक संभव नहीं हो पाती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, अगर आप कुछ आदतें बदल लें तो आपके चेहरे पर चमक बनी रहेगी और आपकी खूबसूरती भी नहीं जाएगी। इसलिए रात को सोने से पहले कुछ काम जरूर करने चाहिए। इससे आपकी खूबसूरती काफी बढ़ जाएगी. आइए जानते हैं कुछ खास टिप्स.

मेकअप से बचें

कई महिलाओं को बिस्तर पर जाने से पहले अपना चेहरा धोने और सौंदर्य उत्पादों का उपयोग करने की आदत होती है। आज से ही इस आदत को बदलें। मेकअप लगाकर सोने से त्वचा संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं। नींद के दौरान त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते हैं और अपने आप ठीक होने लगते हैं, लेकिन जब आप किसी भी तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

हैंड क्रीम का प्रयोग करें

सुंदर दिखना अच्छी बात है. हर कोई चाहता है कि उसके हाथ खूबसूरत दिखें। ऐसे में अगर आप खूबसूरत हाथ पाना चाहते हैं तो सोने से पहले हाथों को गर्म पानी और साबुन से धोएं। इसके बाद एक मुलायम कपड़ा लें और उसे अच्छे से सुखा लें। इसके बाद कोई अच्छी हैंड क्रीम लगाएं और सो जाएं। इससे आपकी त्वचा मुलायम और चिकनी हो जाएगी. हैंड क्रीम आपके हाथों को हाइड्रेटेड रखेगी।

टोनर की गंदगी साफ़ करें

अगर चेहरे की खूबसूरती पानी है तो टोनर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। यह आपकी त्वचा के प्राकृतिक पीएच स्तर को सही करता है। त्वचा को बैक्टीरिया और अन्य सूक्ष्मजीवों से बचाता है। यह गंदगी को भी साफ करता है. टोनर लगाते समय, एक कॉटन पैड का उपयोग करें और इसे धीरे से अपने चेहरे और गर्दन पर रगड़ें। इससे त्वचा में निखार आएगा.

आँख क्रीम लगाओ

आज के समय में अपनी आंखों का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी है। इससे आपकी खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं. चेहरे की खूबसूरती सिर्फ आंखों से ही झलकती है। महिलाओं की बात करें तो आपकी आंखें आपकी खूबसूरती का गहना हैं। इसलिए जब भी आप सोने जाएं तो उससे पहले आई क्रीम जरूर लगाएं। इससे आपकी आंखें हाइड्रेटेड और हाइड्रेटेड रहती हैं। झुर्रियाँ और महीन रेखाएँ कम हो जाती हैं।

अपने बालों को बाँध कर सोयें

ज्यादातर महिलाओं और लड़कियों की आदत होती है कि वे जब भी सोती हैं तो अपने बालों को खुला छोड़ देती हैं। इससे खूबसूरती पर असर पड़ता है. आपको हमेशा अपने बालों को बांध कर सोना चाहिए, क्योंकि अगर आपके बाल खुले हैं, तो तेल और गंदगी आपके चेहरे पर मुंहासों की समस्या पैदा कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recent Post

Live Cricket Update

You May Like This

4th piller को सपोर्ट करने के लिए आप Gpay - 7587428786

× How can I help you?