सावधान ! विटामिन बी12 की कमी से शरीर को होता है नुकसान, हाथ-पैर में दिखें ये संकेत तो समझ जाएं

किसी भी विटामिन की कमी हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इनमें से एक है विटमिन बी12, इसकी कमी शरीर में कई तरह की समस्याओं का कारण बन जाती है। कई लोग इसे नजरअंदाज कर देते है जिसके कारण सेहत को इसका खामियाजा उठाना पड़ता है। विटामिन बी12 एक आवश्यक पोषक तत्व है जो नॉनवेज, पनीर और अंडे जैसे एनीमल प्रोडक्ट्स में अधिक मात्रा में पाया जाता है।

लाल रक्त कोशिकाओं के बिना शरीर ऑक्सीजन भी शरीर के अंगों तक नहीं ले जा सकता और विटामिन बी इन्हीं लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में भी मदद करता है। विटामिन बी12 की कमी का आमतौर पर आसानी से इलाज किया जाता है लेकिन जब तक आप लक्षणों को पहचान नहीं लेते, तब तक वह आपके डेली रूटीन को मुश्किल बना सकता है। विटामिन बी की कमी के गंभीर मामलों में हार्ट फेल, डायबिटीज, गठिया और कैंसर का जोखिम हो सकता है

हाथ और पैरों में झुनझुनी या सुन्नता भी विटामिन बी की कमी का संकेत है। विटामिन बी12 की कमी विभिन्न तरीकों से सामने आ सकती है। सबसे आम लक्षणों में थकान, सुस्ती, सिरदर्द, बेहोशी महसूस होना या सांस लेने में मुश्किल होना है।

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण

तेजी से सांस लेना या सांस लेने में तकलीफ होना
सिर दर्द
अपच
भूख में कमी
धड़कन
आंखों की समस्याएं
कमजोरी या थकान महसूस होना
दस्त
घाव या लाल जीभ, मुंह में छाले
मांसपेशियों में कमजोरी
डिमेंशिया

विटामिन बी 12 आप कमी होने से कैसे रोक सकते हैं?

विटामिन बी 12 की कमी रोकने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आपके शरीर में विटामिन की कमी ना रहे और आप भरपूर मात्रा में बी12 युक्त खाद्य पदार्थ खाएं। शरीर विटामिन बी 12 नहीं बनाता इसलिए इसे खाद्य पदार्थों और सप्लीमेंट से लिया जाता है। यदि आप शाकाहारी या वीगन हैं तो यह मुश्किल हो सकता है क्योंकि बी12 मांस, मछली, पोल्ट्री, अंडे और डेयरी प्रोडक्ट में पाया जाता है। ऐसे लोगों को विटामिन बी 12 सप्लीमेंट दिया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recent Post

Live Cricket Update

You May Like This

4th piller को सपोर्ट करने के लिए आप Gpay - 7587428786

× How can I help you?